दुनियाभर के देश कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान है। चीन दिसंबर 2019 से ही महामारी के प्रकोप को झेल रहा है और रविवार को चीन ने घोषणा की कि अब उसके देश में कोरोना को कोई भी मरीज नहीं रह गया है।इसी तरह से जो देश अभी तक कोरोना के कहर से परेशान है या जिन देशों में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा कम होने लगा है वो ये विचार कर रहे हैं कि कोरोना से कब तक छुटकारा मिलेगा। दुनिया का हर देश अब कोरोना से छुटकारे की संभावित तिथि पर चर्चा कर रहा है। ऐसे में अलग-अलग देशों के रिसर्चर कोरोना के खत्म होने की अलग-अलग डेट बता रहे हैं। मगर वैश्विक स्तर पर यही कहा जा रहा है कि कोविड-19 का प्रकोप दिसंबर तक ही कम हो पाएगा। उससे पहले सभी को एहतियात बरतनी होगी।
सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने कोरोना संकट के खत्म होने की तारीख बताई है, जो इस महामारी से जूझते लोगों और देशों में उम्मीद जगाती है। यूनिवर्सिटी ने दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना संकट खत्म होने की तारीख बता दी है। यूनिवर्सिटी का अनुमान है कि इस महामारी का जीवन चक्र कई देशों में अंतिम अवस्था की ओर बढ़ रहा है।
सर (ससेप्टेबल-इंफेक्टेडरिकवर्ड) मॉडल के जरिए 130 देशों के डाटा का अध्ययन किया गया है। उस अध्ययन के बाद ये तय किया गया है कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 का प्रकोप पूरी तरह से दिसंबर तक ही कम हो पाएगा। जिन प्रदेशों या राज्यों में कोरोना संक्रमण के कम मामले देखने को मिले हैं वहां इससे पहले राहत मिल जाएगी मगर जहां इनका प्रकोप अधिक हुआ है वहां ये इस साल के अंत तक ही पूरी तरह से खत्म हो पाएंगे।
यूनिवर्सिटी की डेटा ड्रिवन इनोवेशन लैब ने विभिन्न देशों के मौजूदा आंकड़ों को आधार मानकर यह अनुमान जताया है। वहीं वैश्विक स्तर पर कोविड-19 का प्रकोप दिसंबर तक ही कम हो सकेगा। अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस, यूरोप जैसे देश कोरोना संक्रमण से अभी भी बुरी तरह से जूझ रहे हैं, अमेरिका में 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। लाखों लोग अस्पताल में भर्ती हैं और अपना इलाज करवा रहे हैं। 
यदि दुनिया की बात करें तो कोरोना 19 फरवरी को कोरोना से मौतों का सिलसिला शुरू हुआ। अब तक 2 लाख 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। 29 लाख 23 हजार लोग इससे संक्रमित हैं, दुनियाभर में 8 लाख 37 हजार लोग इससे ठीक भी हुए हैं। 
महाशक्तिशाली देश अमेरिका में 29 फरवरी के बाद से कोरोना का प्रकोप देखने को मिला। यहां अब तक 54 हजार 265 लोग मर चुके हैं। 9 लाख 60 हजार 896 लोग इससे संक्रमित हुए, एक लाख 18 हजार 162 लोग ठीक होकर अपने घरों को वापस पहुंचे। अमेरिका में 11 मई तक 97 फीसद, 23 मई तक 99 फीसद और 26 अगस्त तक कोरोना से 100 फीसद रिकवरी होनी की उम्मीद है। 
यदि भारत की बात करें तो 10 मार्च से कोरोना का प्रकोप दिखना शुरू हुआ। अब तक 26 हजार 917 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, यहां 914 लोगों की जान जा चुकी है। यहां पर इससे छूटकारे के लिए 21 मई तक 97 फीसद, 31 मई तक 99 फीसद और 25 जुलाई तक 100 फीसद छूटकारा मिल जाने की उम्मीद है। 
ब्रिटेन में भी 29 फरवरी से इसका संक्रमण देखने को मिला। यहां एक लाख 48 हजार 377 लोग इससे संक्रमित हुए, इनमें से 20 हजार 319 लोगों की मौत हो गई और अभी तक 4 हजार 913 नए मामले भी सामने आ चुके हैं। यहां 15 मई तक 97 फीसद, 26 मई तक 99 फीसद और 13 अगस्त तक कोरोना से 100 फीसद रिकवरी होने की उम्मीद है। 
(सभार/सौजन्य से)

Share To:

Post A Comment: