अगर लॉकडाउन तीन मई के बाद आगे नहीं बढ़ता है तो बिहार के निजी स्‍कूल रविवार को भी कक्षाएं आयोजित करेंगे, ताकि सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेन्‍डरी एजुकेशन द्वारा निर्धारित 200 दिवस या 1200 घंटे की पढ़ाई को पूरा किया जा सके। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण फिलहाल स्कूल बंद हैं। आगे स्‍कूल खुलने के बाद छुट्टियों में भी कटौती की जाएगी। स्‍कूल प्रबंधन कोशिश करेगा कि छात्रों की पढ़ाई में नुकसान नहीं हो। अभिभावकों से स्कूल नहीं लेंगे विलंब शुल्‍क।
सोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्‍कूल्‍स (के अध्यक्ष डॉ. सीबी सिंह का कहना है कि इस वर्ष कोई भी स्‍कूल किसी अभिभावक से विलंब शुल्‍क नहीं लेगा। अभिभावको के सहयोग के लिए स्कूल प्रबंधन कोशिश करेगा कि फीस प्रतिमाह ली जाए, ताकि दो या तीन माह का बोझ न बढ़े।
ऑनलाइन शिक्षा के लिए स्टडी मैटेरियल तैयार
ऑनलाइन शिक्षा के लिए राजधानी के अधिकांश स्‍कूलों ने स्टडी मैटेरियल तैयार कर लिया है। तैयार मैटेरियल स्‍कूल प्रबंधन छात्रों को भेज रहा है। उससे छात्र घरों पर ही पढ़ाई करते हैं। कई स्‍कूल अपने शिक्षकों से वीडियो तैयार करा छात्रों को मुहैया करा रहे हैं। डीएवी सहित कई स्‍कूलों ने जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास शुरू किए हैं। यहां पर क्लास 10 से दो बजे तक आयोजित किए जाते हैं, जिनमें छात्र एवं शिक्षक ऑनलाइन रहते हैं।
(सभार/सौजन्य से)

Share To:

Post A Comment: