कोरोना वायरस के चलते पूरा देश लॉकडाउन की स्थिति में है। जिसकी वजह से ज़्यादातर लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं। घर से काम करने का मतलब है कि आपको लगातार कई घंटों तक डेस्कटॉप, लैपटॉप या स्मार्टफोन की स्क्रीन को देखना पड़ता है। जिससे आपकी आंखों को ज़रूरी आराम नहीं मिल पाता और नतीजा ये होता है कि आपकी आंखें काफी थक जाती हैं। आज हम बता रहे हैं कि आप अपनी थकी हुई आंखों को कैसे आराम दिला सकते हैं :-

1. चमच का इस्तेमाल: ये उपाय बेहद आसान है। फ्रीज़र में चम्मच को 15 मिनट या फिर जब तक वह फ्रीज़ न हो जाए तब तक रख दें। थोड़ी देर में इसे निकालें और ठंडे-ठंडे चम्मच को आंखों पर लगा लें। ठंडा चम्मच आंखों पर रखते ही ब्लड वेसेल्स को आराम पहुंचाता है और आसपास की सूजन को दूर करता है। 

2. ठंडी सिकाई: आंखों को आराम देने में ठंडी सिकाई काफी काम आती है। इसके लिए आप बर्फ को एक रुमाल में रखकर आंखों की सिकाई कर सकते हैं।

3. खीरा: खीरा आंखों को आराम देने में काफी मददगार होता है। खीरे को पतला काट लें और इसे आंखों पर लगा लें। ये न सिर्फ थकी हुई आंखों को आराम पहुंचाता है, बल्कि इससे काले घेरों की समस्या भी दूर होती है।

4. टी-बैग: गर्म पानी में टी-बैग्ज़ को थोड़ी देर डुबो कर रखें और फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। उसके बाद टी-बैग को फ्रीज़र में कुछ देर के लिए रख दें। जब वह ठंडा हो जाए तो उसे आंखो पर कुछ देर के लिए लगा लें। चाय में मौजूद कैफीन आखों के आसपास मौजूद सूजन को दूर करती है। 

5. कम नमक खाएं: ध्यान रहे कि खाने में ज़्यादा नमक का सेवन न करें। ज़्यादा नमक से वॉटर रिटेंशन और सूजन की समस्या आ सकती है।

(सभार/सौजन्य से)
Share To:

Post A Comment: