1. गंध और स्वाद का न आना: जी हां, ये कोरोना वायरस का नया लक्षण है जिसके बारे में वैज्ञानिकों को हाल ही में पता चला है। अमेरिका में हुए शोध में कोरोना वायरस के कुछ ऐसे मरीज़ भी मिले हैं, जिनको सूंघने और स्वाद न आने की दिक्कत आ रही है।

2. पाचन संबंधी शिकायत: एक रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के रोगियों में डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याएं आम हैं। वुहान में मरीज़ों ने डायरिया और एनोरेक्सिया की शिकायत

3. आंखों का लाल होना: हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार, आंखों का लाल होना या कंजेक्टीवायटिस भी कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। पहले आई रिपोर्ट्स के मुताबिक आंखों के पानी में कोरोना वायरस हो सकता है, लेकिन ये आंखों के ज़रिए नहीं फैल सकता। हाल ही में आई रिपोर्ट में कोरोना वायरस के 1 से 3 प्रतिशत मरीज़ों में लाल आंखें देखी गई हैं। 

4. भ्रम और बेचैनी: हालांकि, भम्र और बेचैनी, लॉकडाउन के समय लगातार घर में बैठने से होने वाले तनाव और चिंता के भी लक्षण हैं। लेकिन ये साथ ही कोरोना वायरस के भी लक्षण हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, बेचैनी और भम्र COVID-19 का सबसे आम लक्षण है।

5. सिर दर्द: हालांकि, सिरदर्द एक आम फ्लू, ज़ुकाम और एलर्जी का भी लक्षण है, लेकिन कोरोना वायरस के कई मरीज़ों में श्वसन तंत्र के संक्रमण की वजह से सिर दर्द का लक्षण देख गया है। ऐसी सलाह दी जा रही है, कि अगर आप कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों के साथ लगातार सिर दर्द भी महसूस कर रहे हैं, तो आपको फौरन डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

(सभार/सौजन्य से)
Share To:

Post A Comment: