मुंगेर : मध्य विद्यालय औरंगा में शनिवार को प्रार्थना के बाद भी छात्रों की हाजरी नहीं बनाए जाने पर ग्रामीणों और छात्रों ने जमकर हंगामा किया। ग्रामीणों ने कहा कि कक्षा में शिक्षक थे लेकिन छात्रों की हाजरी नहीं बनायी थी।
ग्रामीणों ने हाजरी नहीं बनाए जाने का कारण जानना चाहा तो प्रधानाचार्य चंदन कुमार चांद ने बताया कि बच्चे विद्यालय देरी से आते हैं इसलिए देर से हाजरी बनाते हैं। इतना सुनते ही ग्रामीण भड़क उठे और जमकर हंगामा शुरू कर दिया और छात्र उपस्थिति पंजी एवं शिक्षक उपस्थिति पंजी को अपने कब्जे में कर लिया। ग्रामीणों का आरोप था कि प्रधानाचार्य (मीड-डे मील) एमडीएम में हेराफेरी करने के लिए विलंब से हाजरी बनाते हैं।
शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई : साढ़े दस बजे तक छह शिक्षको में से दो शिक्षक संध्या देवी एवं प्रधानाध्यापक उपस्थित थे जबकि चार शिक्षक बगैर आवेदन के विद्यालय से गायब थे। उपमुखिया राणा राकेश रमण ने कहा कि प्रधानाचार्य के मनमानी को लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से भी शिकायत की गयी लेकिन अबतक कार्रवाई नहीं की गयी है। उन्होंने कहा कि जबतक विद्यालय की व्यवस्था में सुधार नहीं किया जाएगा, आंदोलन जारी रहेगा। उधर, प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय में छह शिक्षक पदस्थापित हैं। एक शिक्षक राजीव रंजन सीआरसीसी में हैं। दूसरे शिक्षक प्रवीण कुमार दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए गए हैं जबकि शिक्षिका खुशबू रानी दूसरे विद्यालय में प्रतिनियोजित हैं। शमा प्रवीण के पिता का निधन हो गया है इसलिए वह बगैर आवेदन के घर चली गयी हैं। उन्होंने कहा रही बात एमडीएम में गड़बड़ी की तो यह आरोप गलत है। बच्चों की संख्या के अनुसार एमडीएम बनाया जाता है।

(सभार/सौजन्य से)

Share To:

Post A Comment: